22.4 C
Uttarakhand
Sunday, October 20, 2024

चैत्र नवरात्रि 2024: कल से है चैत्र नवरात्रि, कैसे करे मां शैलपुत्री की पूजा, क्या लगाएं भोग?

चैत्र नवरात्रि 2024:  सनातन धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है. कल यानी 9 अप्रैल से नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी. नवरात्रि में नौ देवियों की पूजा का विधान है. प्रथम दिन माता शैलपुत्री की उपासना की जाती है. आपको बता दे कि मां शैलपुत्री के पूजन से व्यक्ति निरोगी रहता है, आपदामुक्त रहता है, व्यक्ति के मान-सम्मान, धन, वैभव और यश में वृद्धि होती है। चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की आराधना होती है. घटस्थापना के बाद इनका स्मरण करें और इनके पूजन का संकल्प लें. माता शैलपुत्री को श्वेत वस्त्र अतिप्रिय हैं. मां को लाल, श्वेत सहित ऋतु पुष्प जैसे कनेर का फूल अतिप्रिय हैं. मां के पूजन में बेलपत्र का विशेष महत्व है. इनके अलावा धूप, दीप, अक्षत, फल आदि से माता को प्रसन्न किया जा सकता है।

यह भी पड़े: लखनऊ ने गुजरात को 33 रनों से हराया, लगाई जीत की हैट्रिक।

मां शैलपुत्री का आह्वान मंत्र

1- हे नगजाये नमः हे शिवा प्रियाये नमः मूल रुपाये नमः2- ऊँ देवी शैलपुत्र्यै नम:वन्दे वांच्छितलाभाय चंद्रार्धकृतशेखराम्॥वृषारूढ़ां शूलधरां शैलपुत्रीं यशस्विनीम्॥3- या देवी सर्वभूतेषु मां शैलपुत्री रूपेण संस्थिता।नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:॥

यह भी पड़े: उत्‍तराखंड में ताइक्वांडो खिलाड़ियों की भर्ती 22 अप्रैल से, यहां होगी भर्ती, जानिए क्या है वरियता

ऐसे करें मां शैलपुत्री की पूजा

सबसे पहले मंत्र उच्चारण के साथ मां का आह्वान करें. पुष्प अक्षत, वस्त्र अर्पित करें और कथा पढ़ें. घी और गाय के दूध से बने खाद्यों का भोग लगाएं. मां को कंदमूल फल अत्यंत प्रिय हैं. इसके बाद मां शैलपुत्री की दीप और कपूर से आरती करें. आरती पूर्ण होने के बाद अनजाने में हुई संपूर्ण गलतियों के लिए हाथ जोड़कर क्षमा मांगें और मां से आशीर्वाद मांगें और मनोकामनाएं पूर्ण होने की कामना करें।

यह भी पड़े: सूर्य ग्रहण 2024:  साल का पहला सूर्य ग्रहण कल, सबसे लंबा होने वाला है यह ग्रहण, जानें इसका असर

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Manish Negi
Manish Negihttps://chaiprcharcha.in/
Manish Negi एक अनुभवी पत्रकार हैं, जिनके पास राजनीति, अर्थव्यवस्था और सामाजिक मुद्दों जैसे विषयों पर अच्छा ज्ञान है। वे 2 से ज्यादा वर्षों से विभिन्न समाचार चैनलों और पत्रिकाओं के साथ काम कर रहे हैं। उनकी रूचि हमेशा से ही पत्रकारिता और उनके बारे में जानकारी रखने में रही है वे "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल में विभिन्न विषयों पर ताज़ा और विश्वसनीय समाचार प्रदान करते हैं"

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

50FansLike
21FollowersFollow
7FollowersFollow
62SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles