27.6 C
Uttarakhand
Wednesday, July 17, 2024

जानिए आपके विभिन्न स्वास्थ्य स्तरों के लिए उचित Exercise – और कैसे शुरू करें Exercise?

व्यायाम [Exercise] :-

हममें से अधिकतर लोग जानते हैं कि व्यायाम (Exercise) हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए व्यायाम का महत्व बहुत अधिक है| नियमित व्यायाम, चाहे आप किसी भी स्वास्थ्य स्तर पर हों, आपके पुरे  स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है व्यायाम एक ऐसी चीज़ है जिसे लगभग हर कोई कर सकता है। इसके लाभों को तुरंत महसूस किया जा सकता है, व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है| यह हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी अनेको पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है

यह आपके मूड को बेहतर बनाने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और वजन कम करने या बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। हालांकि, हर व्यक्ति का स्वास्थ्य आधारित स्तर अलग होता है और इसलिए उनके लिए सही तरह का व्यायाम भी अलग होना चाहिए। चलिए जानते है की आपके विभिन्न स्वास्थ्य स्तरों के लिए उचित व्यायाम कौन सा है-और कैसे शुरू करना है|

शुरुआत कैसे करें:-

यदि आप व्यायाम शुरू करने के लिए नए हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करना और धीरे-धीरे समय और तीव्रता बढ़ाना महत्वपूर्ण है। अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए क्या सुरक्षित है, खासकर यदि आपको कोई स्वास्थ्य स्थिति है।

  • यदि आप नए हैं, तो सप्ताह में 3-4 बार 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम से शुरुआत करें। जैसे तेज चलना, तैरना या साइकिल चलाना शामिल हो सकता है।
  • यदि आप पहले से ही कुछ व्यायाम कर रहे हैं, तो आप अपनी तीव्रता या समय बढ़ा सकते हैं। आप सप्ताह में 5-6 बार 30-60 मिनट व्यायाम कर सकते हैं|
  • यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आप अधिक चुनौतीपूर्ण कसरत कर सकते हैं। इसमें लंबी दूरी दौड़ना, भारोत्तोलन या उच्च तीव्रता वाले व्यायाम HIIT (हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग) भी कर सकते है।

और पढ़े :- जानिए आपकी चमकती त्वचा का गुप्त रहस्य? आंत से त्वचा का कनेक्शन!

विभिन्न स्वास्थ्य स्तरों के लिए उचित Exercise:-

स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए व्यायाम का महत्व बहुत अधिक है। व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। हालांकि, हर व्यक्ति का स्वास्थ्य आधारित लेवल अलग होता है और इसलिए उनके लिए सही तरह का व्यायाम भी अलग होना चाहिए।

न्यून स्तर के स्वास्थ्य आधारित लोग:-

जिन लोगों का स्वास्थ्य लाभकारी रूप से अच्छा नहीं है, उन्हें शुरुआत में हल्के व्यायाम से शुरूआत करनी चाहिए। उन्हें रोजाना कुछ ही मिनटों की संयमित शारीरिक गतिविधियों करनी चाहिए जैसे कि चलना, योग, और संयुक्त व्यायाम कर सकते है|

मध्यम स्तर के स्वास्थ्य आधारित लोग:-

इस श्रेणी के लोगों को थोड़ा अधिक इंटेंस व्यायाम करना चाहिए। वे जिम जाकर वेट ट्रेनिंग और कार्डियो व्यायाम जैसी गतिविधियों को अपना सकते हैं। इससे उनकी स्थिति सुधार सकती है और उन्हें ऊर्जा और सामर्थ्य में वृद्धि हो सकती है।

उच्च स्तर के स्वास्थ्य आधारित लोग:-

इस श्रेणी में वे लोग आते हैं जिनका स्वास्थ्य उत्तम है और जो अपने शारीरिक क्षमता को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। उन्हें अधिक इंटेंस व्यायाम, स्पोर्ट्स और योग की प्रैक्टिस करनी चाहिए।

व्यायाम के प्रकार:-

यदि आप व्यायाम करने में नए हैं, तो आप पहले यह जान ले की आपको क्या पसंद है, वैसे तो व्यायाम विभिन्न प्रकार के होते है| कई अलग-अलग प्रकार की शारीरिक गतिविधियों के लिए अलग-अलग प्रकार के व्यायाम होते है और आपको एक से अधिक प्रकार के व्यायाम पसंद आ सकते हैं। वास्तव में, एक से अधिक प्रकार की शारीरिक गतिविधियों के साथ अपने व्यायाम की दिनचर्या को अलग-अलग करना बेहतर है ताकि आप विभिन्न मांसपेशी समूहों पर अलग-अलग तरीकों से काम कर सकें कुछ विभिन्न प्रकार के व्यायाम निम्न है|

एरोबिक व्यायाम:-

यह हृदय गति और श्वास को बढ़ाता है। इसमें कार्डियो, पैदल चलना और लंबी पैदल यात्रा, दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना, नृत्य करना और रस्सी कूदना शामिल है।

शक्ति प्रशिक्षण:-

शक्ति प्रशिक्षण मांसपेशियों को मजबूत बनाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और वसा कम करने का एक शानदार तरीका है। इस प्रकार के व्यायाम में भारी वस्तुओं को उठाने और हिलाने या गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध तनाव के माध्यम से आपकी मांसपेशियों को किसी प्रकार के प्रतिरोध का सामना करना पड़ता है। उपकरण और आप कितना वजन उठा रहे हैं, प्रतिरोध बैंड का उपयोग करना या अपने शरीर के वजन का उपयोग करके व्यायाम करना शामिल है। उसके आधार पर शक्ति प्रशिक्षण के कई रूप हैं। जैसे शारीरिक वजन व्यायाम, वज़न मशीनें, मुफ़्त वज़न|

लचीलापन व्यायाम:-

यह मांसपेशियों और जोड़ों को लम्बा और ढीला रखने में मदद करता है और आपके शरीर की चोट के बिना विभिन्न तरीकों से चलने की क्षमता को बढ़ाता है और बनाए रखता है। नियमित रूप से लचीलापन व्यायाम करने से आपको शारीरिक रूप से बेहतर प्रदर्शन करने, अपनी गति की पूरी श्रृंखला का उपयोग करने और चोटों से बचने में मदद मिल सकती है। लचीलापन व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय वर्कआउट के बाद होता है, जब आपकी मांसपेशियां हरकत से गर्म हो जाती हैं, लेकिन आप किसी भी समय स्ट्रेचिंग से लाभ उठा सकते हैं। इसमें स्ट्रेचिंग, योग और ताई ची शामिल है।

यदि आपको स्ट्रेचिंग करते समय दर्द का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें। वे ऐसे स्ट्रेच का सुझाव दे सकते हैं जो दर्द नहीं देंगे और आपको धीरे-धीरे लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करेंगे।

संतुलन व्यायाम:-

संतुलन पर काम करने से आपको गिरने से रोकने और अक्सर उसके साथ आने वाली चोटों से बचने में मदद मिल सकती है। यह गिरने के खतरे को कम करने में मदद करता है। कई खेलों और दैनिक गतिविधियों में अपना संतुलन बनाए रखना एक आवश्यक कौशल है, और जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसमें एक पैर पर खड़े होना, ताई ची और योग की मुद्राएँ शामिल हैं।

और पढ़ें :-वॉट्सऐप ने चैट फिल्टर फीचर रोलआउट किया, मैसेज सर्च करना अब होगा बेहद आसान!

व्यायाम करते समय सुरक्षित रहें:-

  •  व्यायाम से पहले 5-10 मिनट की गतिविधि और व्यायाम के बाद 5-10 मिनट की स्ट्रेचिंग करें।
  •  व्यायाम से पहले, दौरान और बाद में हाइड्रेटेड रहें।
  • यदि आपको दर्द या असुविधा महसूस होती है, तो रुकें और आराम करें।
  • अपने शरीर को आराम करने और ठीक होने के लिए समय दें।

निष्कर्ष:-

नियमित व्यायाम, चाहे आप किसी भी स्वास्थ्य स्तर पर हों, आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे समय और तीव्रता बढ़ाएं। विभिन्न प्रकार के व्यायाम करें और व्यायाम करते समय सुरक्षित रहें।

 

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Harish Negi
Harish Negihttps://chaiprcharcha.in/
Harish Negi "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल के लिए मूल्यवान सदस्य हैं। जानकारी की दुनिया में उनकी गहरी रुचि उन्हें "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल में विश्वसनीय समाचार प्रदान करने के लिए प्रेरित करती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

42FansLike
15FollowersFollow
1FollowersFollow
60SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles