27.6 C
Uttarakhand
Wednesday, July 17, 2024

ज़ॉम्बी ड्रग क्या है? जिसके लिए खोदी जा रही कब्रें?

‘सीएरा लीओन’ अफ्रीका महाद्वीप का एक देश है, जो महाद्वीप के पश्चिमी भाग में बसा है। गुरुवार रात को एक राष्ट्रव्यापी प्रसारण में सीएरा लीओन के राष्ट्रपति ‘बायो’ ने आपातकाल की घोषणा की। उन्होंने कहा “वर्तमान में हमारा देश नशीली दवाओं और मादक द्रव्यों के सेवन, विशेष रूप से विनाशकारी सिंथेटिक ड्रग कुश के विनाशकारी प्रभाव के कारण अस्तित्व के खतरे का सामना कर रहा है।” बीबीसी के अनुसार, राष्ट्रपति ने अधिकारियों को ड्रग्स और मादक द्रव्यों के सेवन पर एक राष्ट्रीय टास्क फोर्स गठित करने का भी निर्देश दिया है, जो मुख्य रूप से “कुश संकट से निपटने” पर ध्यान केंद्रित करेगी। कथित तौर पर यह नशीली दवा देश में वर्षों से प्रचलित है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, फ्रीटाउन देश का एकमात्र कार्यरत ड्रग पुनर्वास केंद्र है और अस्पताल के लगभग 63 प्रतिशत मौजूदा मरीजों को कुश से संबंधित समस्याओं के साथ भर्ती कराया गया था।

यह दवा एक व्यापक समस्या बन गई है और डीलर कथित तौर पर गंभीर लुटेरों में बदल गए हैं, जो मांगों को पूरा करने के लिए हजारों कब्रों में सेंध लगाकर कंकाल चुरा रहे हैं। इसे रोकने के लिए अधिकारियों ने नशेड़ियों को ‘ज़ोंबी’ दवा बनाने के लिए कब्रों से कंकाल खोदने से रोकने के लिए कब्रिस्तानों में सुरक्षा कड़ी कर दी है।

'सीएरा लीओन' के राष्ट्रपति जूलियस मादा बायो
फोटो – ‘सीएरा लीओन’ के राष्ट्रपति जूलियस मादा बायो

ज़ॉम्बी ड्रग क्या है?

ज़ाइलाज़िन या ज़ोंबी ड्रग एक गैर-ओपिओइड शामक या ट्रैंक्विलाइज़र है और यह दवा पशु चिकित्सा प्रयोजनों के लिए निर्धारित है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अमेरिका में अवैध दवा आपूर्ति के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इसका संबंध ओवरडोज से होने वाली मौतों से है। सीडीसी का मानना ​​है कि यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है और विशेष रूप से खतरनाक है जब इसे फेंटेनल जैसे ओपिओइड के साथ जोड़ा जाता है। ‘ज़ोंबी ड्रग’ को अक्सर कोकीन, हेरोइन और फेंटेनल जैसी अवैध दवाओं के साथ मिलाया जाता है, या तो दवा के प्रभाव को बढ़ाने के लिए या उनका वजन बढ़ाकर सड़क पर मूल्य बढ़ाने के लिए। अत्यधिक नशीले मिश्रण को ‘ज़ोंबी ड्रग’ कहा जाता है क्योंकि इस दवा का सेवन करने वाला व्यक्ति एक ज़ोंबी की तरह बेहोश, जर्जर दिखने लगता है और नेक्रोटाइज़िंग से पहले घावों के बेतरतीब ढंग से प्रकट होने की प्रवृत्ति होती है, जिससे ‘मांस-सड़ने’ वाला प्रभाव होता है।

‘ज़ॉम्बी ड्रग’ मानव शरीर को कैसे प्रभावित करती है?

यह दवा उच्च सम्मोहकता उत्पन्न करती है जो कई घंटों तक रह सकती है। कथित तौर पर, ‘ज़ोंबी ड्रग’ उपयोग के बाद पहले 20 से 30 मिनट के भीतर उपयोगकर्ता सो जाता है, जिसके बाद उन्हें कई घंटों तक गहरी बेहोशी की स्थिति में रखा जाता है। यदि बिना किसी व्यवधान के छोड़ दिया जाए, तो घंटों तक एक ही स्थिति में पड़े रहने से दबाव घाव और अन्य जटिलताएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

नशे की हालत में एक युवक
फोटो : नशे की हालत में एक युवक

अध्ययनों से पता चलता है कि इसके प्रभाव से बेहोश व्यक्ति की किसी भी समय मृत्यु हो सकती है। ‘ज़ॉम्बी ड्रग’ हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की सामान्य कार्यप्रणाली में गंभीर अवसाद पैदा कर सकता है, जिसका अर्थ है कि लोग इस हद तक आराम कर लेते हैं कि बिना उन्हें एहसास हुए ही उनका दम घुट जाता है । कुछ मामलों में, लोग हिलने-डुलने या जागने के लिए परेशानी का कोई संकेत प्राप्त किए बिना ही उल्टी में दम तोड़ देते हैं, जैसा कि कम शक्तिशाली दवा के प्रभाव में होता है ।

इसे भी पढ़ें: World Water Day 2024: पानी का हमारे जीवन में महत्व

ब्रिटेन की मीडिया संगठन ‘डेलीमेल’ की रिपोर्ट के मुताबिक ‘कुश’ एक तरह का सिंथेटिक ड्रग है। सिंथेटिक ड्रग का मतलब है केमिकल से बनाया गया ड्रग । फूँक कर इसका नह किया जाता है, इसमें नशे के लिए गाँजा, चरस  और घातक केमीकल्स – जैसे कीड़े मारने वाली दवाइयों, मोर्टिन वाला हिट का इस्तेमाल किया जाता है। मगर इंसान यहाँ  नहीं रुका, वे मुरदों के शरीर से हड्डियाँ निकाल नशा करने लगे । कई लोग एक दिन में इस ड्रग पर 837 (भारतीय  रुपये) खर्च कर रहें हैं।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Mamta Negi
Mamta Negihttps://chaiprcharcha.in/
Mamta Negi चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल के लिए एक मूल्यवान सदस्य हैं। उनका विभिन्न विषयों का ज्ञान, और पाठकों के साथ जुड़ने की क्षमता उन्हें एक विश्वसनीय और जानकारीपूर्ण समाचार स्रोत बनाती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

42FansLike
15FollowersFollow
1FollowersFollow
60SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles