27.6 C
Uttarakhand
Wednesday, July 17, 2024

हिंदू नववर्ष 09 अप्रैल 2024: हिंदू नववर्ष का राजा मंगल- मंत्री शनि, जानिए क्या है हिन्दू नव वर्ष?

हिंदू नववर्ष 09 अप्रैल 2024: हिंदी कैलेंडर के अनुसार, चैत्र मास की प्रतिपदा से हिंदू नववर्ष की शुरुआत मानी जाती है। इस बार हिंदू नववर्ष 09 अप्रैल 2024 से शुरू हो रहा है, जो विक्रम संवत 2081 के नाम से भी जाना जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार, हिंदू नववर्ष बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह वर्ष विशेष है, क्योंकि भगवान श्रीरामलला पांच शताब्दी के बाद अपने नव्य-भव्य धाम में हैं। चलिए, इस आर्टिकल में हम जानेंगे हिंदू नववर्ष से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

यह भी पड़े: देखिए सभी 12 राशियों का हाल, कैसा रहेगा 9 अप्रैल 2024 का दिन।

चैत्र मास हमें शुभ मुहूर्तों और पर्वों का महीना देता है। इसी दिन से चैत्र नवरात्र भी आरंभ होते हैं, जो कि नवरात्र के नौ दिनों का पर्व होता है और माँ दुर्गा की पूजा विधिवत रूप से की जाती है। इसे हिन्दू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। सवसंवत्सर और श्रीरामनवमी के इस अवसर पर हम सभी विशेषतः अयोध्या में भगवान श्रीरामलला के जन्मस्थल के नजदीक अनेक धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। यहां पर हम समाज के साथ ही विभिन्न धार्मिक संस्थानों के साथ भी मिलकर नववर्ष का स्वागत करते हैं। धरती से लेकर गगन तक, चहुंओर नव पल्लव की सुगंध फैल रही है। प्रकृति की प्रसन्नता बूटे-बूटे में फैली है और मन उत्सुकता भरी प्रतीक्षा में घिरा हुआ है।

यह भी पड़े: जॉब अलर्ट:- IBPS ने निकाली 7145 पदों पर भर्ती, जल्द करे आवेदन |

हिंदू कैलेंडर के 12 महीनों के नाम: नव संवत्सर से शुरू हुए हिन्दू कैलेंडर में कुल 12 महीने होते हैं, जिनमें चैत्र पहला महीना होता है जबकि फाल्गुन आखिरी महीना होता है।

हिंदू कैलेंडर के 12 माह-

चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ और फाल्गुन।

कौन होगा विक्रम संवत् 2081 का राजा-मंत्री

09 अप्रैल को चैत्र शुक्ल प्रतिपदा यानी हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2081 का पहला दिन होगा और इस दिन अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और शश राजयोग का संयोग बन रहा है. इस बार विक्रम संवत 2081 (Vikram Samvat 2081) के राजा मंगल होंगे और मंत्री शनि देव होंगे. ऐसे में पूरे साल शनि और मंगल का प्रभाव बना रहा है. इसे हिन्दू नववर्ष भी कहा जाता है. पंचांग में 12 महीने होते हैं और हर महीने का प्रारंभ कृष्ण पक्ष से होता है. ब्रह्म पुराण के अनुसार इसी तिथि को ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी।

यह भी पड़े: सावधान! व्हाट्सएप पर इस नंबर से आ रही है कॉल तो न करें ये गलती, वरना हो जाएंगे स्कैम के शिकार।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Manish Negi
Manish Negihttps://chaiprcharcha.in/
Manish Negi एक अनुभवी पत्रकार हैं, जिनके पास राजनीति, अर्थव्यवस्था और सामाजिक मुद्दों जैसे विषयों पर अच्छा ज्ञान है। वे 2 से ज्यादा वर्षों से विभिन्न समाचार चैनलों और पत्रिकाओं के साथ काम कर रहे हैं। उनकी रूचि हमेशा से ही पत्रकारिता और उनके बारे में जानकारी रखने में रही है वे "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल में विभिन्न विषयों पर ताज़ा और विश्वसनीय समाचार प्रदान करते हैं"

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

42FansLike
15FollowersFollow
1FollowersFollow
60SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles