22.9 C
Uttarakhand
Wednesday, July 24, 2024

मार्वल स्टूडियोज (Marvel Studios) की वो 3 फिल्में जो जल्द ही रिलीज होने वाली हैं

मार्वल (Marvel) की 3 फिल्में जो जल्द ही रिलीज होने जा रहीं  हैं :-

1. “Deadpool 3”

रिलीज़ डेट: 26 जुलाई 2024
यह फिल्म रयान रेनॉल्ड्स के वाडे विल्सन (डेडपूल) को मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (MCU) में लाएगी। यह मार्वल         स्टूडियो की पहली आर-रेटेड सोलो मूवी होगी और इसमें ह्यू जैकमैन वूल्वरिन के रूप में वापसी करेंगे।

marvel 2688068 1280 मार्वल स्टूडियोज (Marvel Studios) की वो 3 फिल्में जो जल्द ही रिलीज होने वाली हैं

2. “Kraven the Hunter”

रिलीज़ डेट: 30 अगस्त 2024
यह फिल्म एरॉन टेलर-जॉनसन द्वारा क्रैवन की भूमिका निभाने पर केंद्रित होगी। यह फिल्म क्रैवन के उत्पत्ति की            कहानी और उसके परिवार के साथ उसके संबंधों को दिखाएगी।

3. “Venom 3”

रिलीज़ डेट: 8 नवंबर 2024
टॉम हार्डी एडी ब्रॉक/वेनम के रूप में वापसी करेंगे। हालांकि फिल्म की कहानी के बारे में अभी बहुत जानकारी नहीं      है, लेकिन इसमें जूनो टेम्पल और चिवेटल एजियोफोर नए किरदारों के रूप में शामिल होंगे।

इन फिल्मों के अलावा, कुछ अन्य मार्वल फिल्में और टीवी शोज भी आने वाले हैं, जैसे “Madame Web” और “Spider-Man: Beyond the Spider-Verse” (हालांकि इसकी रिलीज़ डेट अभी निर्धारित नहीं है)

ये फिल्में मार्वल यूनिवर्स के फैंस के लिए बहुत ही रोमांचक और प्रतीक्षित हैं।

comics 1239698 1280 मार्वल स्टूडियोज (Marvel Studios) की वो 3 फिल्में जो जल्द ही रिलीज होने वाली हैं

  • मार्वल कॉमिक्स (Marvel Comics) की शुरुआत : 

मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत 1939 में “टाइमली पब्लिकेशन्स” के रूप में हुई थी, जिसे अब टाइम्ली कॉमिक्स के नाम से जाता है । जिसमें कैप्टन अमेरिका, नमोर द सब-मैरिनर और ह्यूमन टॉर्च के शुरुआती संस्करण वाली कॉमिक पुस्तकें शामिल थीं । महान कॉमिक्स लेखक स्टैन ली को 1939 में एक कार्यालय सहायक के रूप में काम पर रखा गया था। दो साल के भीतर, 19 वर्षीय ली को मार्वल कॉमिक्स लाइन के संपादक के रूप में पदोन्नत किया गया, एक पद जो उन्होंने 1972 तक रखा। 1961 में सब कुछ बदल गया, जब स्टैन ली और कलाकार जैक किर्बी ने द फैंटास्टिक फोर बनाकर “द मार्वल एज ऑफ कॉमिक्स (The Marvel age of comics)” की शुरुआत की, जिसने सुपरहीरो कॉमिक की एक नई शैली पेश की, जो पात्रों के आंतरिक नाटक के साथ-साथ उनके वीर कारनामों पर केंद्रित थी। यह शैली एक बड़ी सफलता थी, और ली/किर्बी की टीम ने इनक्रेडिबल हल्क, आयरन मैन, द माइटी थॉर, द एक्स-मेन, द एवेंजर्स और इनह्यूमन्स का निर्माण किया। विपुल ली ने कलाकार स्टीव डिटको के साथ मिलकर मार्वल की सबसे बड़ी सफलता की कहानी, स्पाइडर-मैन बनाई । स्टैन ली की मार्वल क्रांति पात्रों और कहानियों से आगे बढ़कर उस तरीके तक पहुँच गई, जिस तरह से कॉमिक पुस्तकें पाठकों को आकर्षित करती थीं और प्रशंसकों और रचनाकारों के बीच समुदाय की भावना का निर्माण करती थीं।

  • मार्वल  एंटरटेनमेंट का इतिहास : शुरू हुआ टीवी सीरीज और फिल्मों का दौर

1973 में बड़ा फैसला लेते हुए गुडमैन ने मार्बल एंटरटेनमेंट ग्रुप की नींव रखी।  इस ग्रुप के तले टीवी सीरीज और फिल्मों का निर्माण शुरू हुआ।  मार्वल एंटरटेनमेंट ने अपने सफर में बुरा दौर भी देखा जब कंपनी दिवालिया हो गई।  1989 में न्यू वर्ल्ड एंटरटेनमेंट लिमिटेड ने मार्वल को 670 करोड़ रुपए में खरीदा।  2 साल बाद कंपनी स्टॉक मार्केट में आई।  बिजनेस डील के कारण कंपनी को और ज्यादा घाटा हुआ।

इसे भी पढ़े : प्रभास की ‘कल्कि 2898 एडी’ ने पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर पीटा डंका, पिछले साल के सारे रेकॉर्ड ध्वस्त

आर्थिक संकट के बीच कंपनी ने 20वीं सेंचुरी फॉक्स को एक्स-मैन और फैंटास्टिक फोर के राइट्स बेचे। सोनी को स्पाइडरमैन के राइट्स बेचे। बोर्ड मेंबर्स के बीच कानूनी लड़ाई चली। करीब एक दशक के बाद हालात सुधरने लगे।  1998 में टॉय ब्रिज ने मार्वल को खरीदा और अपनी कंपनी बिज ग्रुप और मार्बल एंटरटेनमेंट का मर्जर कर दिया।  मर्जर के बाद भी बोर्ड मेंबर्स के बीच कानूनी लड़ाई जारी थी।

2009 के अंत में वॉल्ट डिज्नी ने मार्बल को करीब 32 हजार करोड़ रुपए में खरीद लिया।  यह फैसला डिज्नी (Disney) के लिए फायदेमंद रहा क्योंकि सौदे के महज 13 साल में ही मार्वल ने डिज्नी का 6 गुना ज्यादा मुनाफा करा दिया। अब तक मार्वल के जरिए डिज्नी 2 लाख करोड़ रुपए कमा चुका है।  इतना ही नहीं, मार्वल के कारण डिज्नी के ऑनलाइन ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार (Hotstar) पर एक करोड़ नए यूजर्स जुड़ चुके हैं।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Mamta Negi
Mamta Negihttps://chaiprcharcha.in/
Mamta Negi चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल के लिए एक मूल्यवान सदस्य हैं। उनका विभिन्न विषयों का ज्ञान, और पाठकों के साथ जुड़ने की क्षमता उन्हें एक विश्वसनीय और जानकारीपूर्ण समाचार स्रोत बनाती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

42FansLike
15FollowersFollow
1FollowersFollow
60SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles