27.6 C
Uttarakhand
Wednesday, July 17, 2024

गर्मी में हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है यह खतरनाक प्रभाव? जानिए बचाव के उपाय

स्वास्थ्य:- गर्मी का मौसम आने पर हर किसी को खुशी होती है। गर्मियाँ अपने साथ गर्म तापमान और लंबे दिन लेकर आती हैं, जो लोगों को बाहर अधिक समय बिताने और विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने के लिए आकर्षित करती हैं। लेकिन गर्मी के मौसम के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी कई प्रकार के प्रभाव पड़ते हैं। इस ब्लॉग में, हम देखेंगे कि गर्मी के मौसम में हमारे स्वास्थ्य पर कैसे खतरनाक प्रभाव पड़ते हैं? और तेज गर्मी हमारे शरीर को कैसे कमजोर बना सकती है ? और कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है और उनसे कैसे बचा जा सकता है।

यह भी पड़े:- सावधान! व्हाट्सएप पर इस नंबर से आ रही है कॉल तो न करें ये गलती, वरना हो जाएंगे स्कैम के शिकार।

गर्मी के स्वास्थ्य पर कुछ हानिकारक प्रभाव:-

डिहाइड्रेशन:- गर्मी में पसीना ज्यादा आने से शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो सकती है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसके लक्षणों में थकान, सिरदर्द, चक्कर आना, पेशाब कम होना और मुंह सूखना शामिल हैं।

गर्मी से जलना और दाद:- धूप में लंबे समय तक रहने से त्वचा जलने लगती है और यह दाद और खुजली का कारण बन सकती है। गर्मी में पसीने और धूल मिट्टी के कारण त्वचा में जलन, रैशेज, खुजली और मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं।इसलिए, गर्मी के दिनों में धूप से बचाव के लिए अपनी त्वचा को सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

हीट स्ट्रोक:- यह एक गंभीर स्थिति है जो तब होती है जब शरीर का तापमान बहुत तेज़ी से बढ़ जाता है। इसके लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना, भ्रम, मतिभ्रम, दौरे और बेहोशी शामिल हैं।

लू:- यह गर्म और शुष्क हवाओं के कारण होता है, जो शरीर को ठंडा होने से रोकता है। इसके लक्षणों में तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द और त्वचा का लाल होना शामिल हैं।

दस्त और उल्टी:- गर्मी में खराब भोजन और खराब पानी के कारण दस्त और उल्टी हो सकती है, जिससे शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो सकती है।

गर्मी से दिल की समस्याएं:- गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने से दिल की समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। ज्यादा गर्मी में शारीरिक कार्यों को करते समय दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं, जिससे दिल को जोखिम हो सकता है।

गर्मी से सूखापन:- गर्मी के मौसम में वातावरण की सूखापन की वजह से शरीर की त्वचा और बालों में सूखापन हो सकता है। यह सूखापन त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है और बालों की सेहत को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, गर्मी के मौसम में हमें अपनी त्वचा और बालों की देखभाल को बढ़ाने की आवश्यकता होती है।

यह भी पड़े:- ब्रैकिंग: अरविंद केजरीवाल को हाईकोर्ट से मिला झटका, जमानत देने से किया इनकार।

गर्मी से बचाव के उपाय:-

पानी पीते रहें:- दिन भर में भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें, भले ही आपको प्यास न लगे। इससे शरीर में ऊर्जा की खपत कम होती है और शारीरिक क्षमता बनी रहती है। आप पानी के अलावा छाछ, नींबू पानी, ORS घोल आदि भी पी सकते हैं।

हल्का और पौष्टिक भोजन खाएं:- हरी सब्जियां, फल, दही और छाछ जैसे हल्के और पौष्टिक भोजन खाएं। तले हुए, मसालेदार और भारी भोजन से बचें।

ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनें:- सूती और ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो हल्के रंग के हों। धूप में बाहर जाते समय टोपी, स्कार्फ, सनग्लास और सनस्क्रीन का प्रयोग करें ताकि शरीर धूप के हानिकारक प्रभाव से बचा रहे। गहरे रंग के कपड़े सूरज की रोशनी को अवशोषित करते हैं और आपको अधिक गर्म महसूस करा सकते हैं।

ठंडे पानी से नहाएं:- दिन में दो बार ठंडे पानी से नहाएं। इससे आपको ठंडा रहने में मदद मिलेगी और पसीना कम होगा।

नियमित रूप से व्यायाम करें:- गर्मी के मौसम में बाहर जाकर या घर में ही नियमित व्यायाम करें। इससे शारीरिक संतुलन बना रहता है और स्वास्थ्य सुरक्षित रहता है। सुबह या शाम के समय हल्के व्यायाम करें, जैसे:- योग, टहलना या तैराकी।

ध्यान रखें:- यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो गर्मी में विशेष रूप से सावधान रहें। अपने डॉक्टर से सलाह लें कि कैसे सुरक्षित रहें।

गर्मी का आनंद लेते हुए, इन सभी उपायों का पालन करके हम गर्मी के मौसम में अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं और इस मौसम का आनंद उठा सकते हैं। ध्यान दें, अगर किसी भी प्रकार की समस्या हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। इस गर्मी में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और स्वस्थ रहें।

यह भी पड़े:- हिंदू नववर्ष 09 अप्रैल 2024: हिंदू नववर्ष का राजा मंगल- मंत्री शनि, जानिए क्या है हिन्दू नव वर्ष?

 

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Harish Negi
Harish Negihttps://chaiprcharcha.in/
Harish Negi "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल के लिए मूल्यवान सदस्य हैं। जानकारी की दुनिया में उनकी गहरी रुचि उन्हें "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल में विश्वसनीय समाचार प्रदान करने के लिए प्रेरित करती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

42FansLike
15FollowersFollow
1FollowersFollow
60SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles