27.6 C
Uttarakhand
Wednesday, July 17, 2024

Nasa के नकली मंगल मिशन में भाग लेने का मौका – आइए जानें कैसे

Nasa के अगले साल तक चलने वाले नकली मंगल मिशन में भाग लेने के लिए आवेदन खुले हैं. इस मिशन में चालक दल को मंगल ग्रह पर भविष्य के अभियानों के दौरान सामने आने वाली चुनौतियों को नकली मंगल मिशन के रूप में बनाया जाएगा और इस मिशन का नाम CHAPEA है

क्या है ये  Nasa का CHAPEA Mission :-

CHAPEA (Crew Health and Performance Exploration Analog) नामक ग्राउंड-आधारित मिशन में चार स्वयंसेवी क्रू सदस्य एक 1,700 वर्ग-फुट (158 वर्ग मीटर) 3 डी-मुद्रित निवास स्थान में रहते और काम करते हैं। Nasa के जॉनसन स्पेस सेंटर ह्यूस्टन में मार्स ड्यून अल्फा  (Mars Dune Alpha) आवास में लगभग 1,200 वर्ग फुट (111 वर्ग मीटर) का घेरा नकली spacewalks के लिए प्रयोग किया जाता है।

नासा के अधिकारियों ने कहा, “जैसा कि नासा आर्टेमिस अभियान के माध्यम से चंद्रमा पर वैज्ञानिक खोज और अन्वेषण के लिए दीर्घकालिक उपस्थिति स्थापित करने के लिए काम कर रहा है, CHAPEA मिशन सिस्टम को मान्य करने और चंद्रमा पर भविष्य के मिशनों के लिए समाधान विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण वैज्ञानिक डेटा प्रदान करते हैं।“।

साल भर का मिशन, जो 25 जून, 2023 को शुरू हुआ और 6 जुलाई, 2024 को समाप्त होने वाला था, पहला CHAPEA क्रू आधे से अधिक पूरा कर चुका है। अब NASA अपने CHAPEA 2 मिशन, जो वसंत 2025 में बंद होने की उम्मीद है, के लिए आवेदकों की खोज कर रहा है। और अभ्यार्थी 2 अप्रैल, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

नासा स्वस्थ, प्रेरित अमेरिकी नागरिकों या स्थायी निवासियों की तलाश कर रहा है, जो धूम्रपान न करने वाले, 30 से 55 वर्ष के हों और चालक दल के साथियों और मिशन नियंत्रण के बीच प्रभावी संचार के लिए अंग्रेजी में कुशल हों”, एक बयान में अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों ने कहा की आवेदकों को मंगल ग्रह पर पहली मानव यात्रा की तैयारी के लिए नासा के काम में योगदान देने में रुचि होनी चाहिए और अद्वितीय, पुरस्कृत रोमांचों की तीव्र इच्छा होनी चाहिए।

और पड़ें :- ऐसी दवा जो weight घटाते हुए करती है Opioid की लालसा को कम

Nasa  में आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता:-

अंतरिक्ष यात्री आवेदकों के लिए चालक दल का चयन नासा के अतिरिक्त मानकों का पालन करेगा। इसके लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से एसटीईएम (इंजीनियरिंग, गणित, जैविक, भौतिक या कंप्यूटर विज्ञान) में मास्टर डिग्री के साथ कम से कम दो साल का पेशेवर एसटीईएम अनुभव या विमान चलाने का न्यूनतम 1000 घंटे का अनुभव आवश्यक है तथा  विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में डॉक्टरेट कार्यक्रम में दो वर्ष का काम, मेडिकल डिग्री या परीक्षण पायलट कार्यक्रम पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को भी विचार किया जाएगा।

साल भर चलने वाले मिशन के दौरान चार-व्यक्ति दल रोबोट संचालन, आवास रखरखाव, फसल विकास, व्यायाम और सिम्युलेटेड स्पेसवॉक करेंगे। मार्स ड्यून अल्फा आवास को इस तरह से बनाया गया है कि भविष्य में मंगल ग्रह पर मिशन कैसे दिख सकते हैं, जिसमें संसाधन की कमी, उपकरण की कमी, संचार की देरी और पर्यावरणीय चिंता जैसे मुद्दे शामिल हैं।

और पड़ें :-क्या है Nothing Phone 2a की खास बातें? सबकुछ जानिए यहाँ

CHAPEA 2 मार्स ड्यून अल्फा निवास स्थान के अंदर तीन नियोजित मिशनों में से दूसरा है। इन सिम्युलेटेड मिशनों के माध्यम से प्राप्त अनुसंधान से नासा को भविष्य में लंबी अवधि के अन्वेषण मिशनों के दौरान मंगल ग्रह पर रहने के दौरान चालक दल के स्वास्थ्य और प्रदर्शन का समर्थन करने में मदद मिलेगी।

मार्स ड्यून अल्फा के माध्यम से चलने से शौचालय और शौचालय क्षेत्र के सामने एक दालान में चालक दल के क्वार्टरों की एक पंक्ति दिखाई देती है। वह हॉल अपने अंत में उत्पादन के लिए एक छोटे से क्षेत्र में बदल जाता है, जो एक खुली रसोई और मनोरंजन क्षेत्र के पास एक टेबल लाउंज फर्नीचर के साथ बैठता है।

सामुदायिक स्थान के पार एक दरवाज़ा कार्य क्षेत्र की ओर जाता है, जहां एक डेस्क और उपकरणों के लिए अलमारियों हैं। दोनों ओर के कमरों में फिटनेस और कपड़े धोने की मशीनरी, एक रोबोटिक्स नियंत्रण स्टेशन और एक 3 डी प्रिंटर हैं। आवास के प्राथमिक एयरलॉक के सामने खुले कार्य क्षेत्र में एक अन्य द्वार में एक छोटा मेडिकल बे है।

ज्यादा जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएँ :-

https://www.nasa.gov/humans-in-space/chapea/

 

 

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Dheeraj Negi
Dheeraj Negihttps://chaiprcharcha.in/
Dheeraj Negi एक Working Professional हैं उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कंप्यूटर-साइंस में पूरी की है उनकी रूचि हमेशा से ही नए Gadgets और नयी टेक से रिलेटेड चीज़ों के बारे में पढ़ने और उनके बारे में जानकारी रखने में रही है वे "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल में विभिन्न टेक से रिलेटेड ताज़ा और विश्वसनीय समाचार प्रदान करते हैं

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

42FansLike
15FollowersFollow
1FollowersFollow
60SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles