22.9 C
Uttarakhand
Wednesday, July 24, 2024

iPhone 16 series: Apple के आगामी iPhone पर अब तक की सभी डिटेल्स

‘प्रो’ मॉडल के लिए बड़े डिस्प्ले आकार, नए और तेज प्रोसेसर और बेहतर AI क्षमताओं के साथ Apple की अगली पीढ़ी की iPhone 16 series ,2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

iPhone 15 को कई महीने हो गए हैं, और Apple के अगली पीढ़ी के हैंडसेट, जिसका नाम iPhone 16 हो सकता है, के बारे में अफवाहें गर्म हो गई हैं। हमने कुछ चर्चा की है कि iPhone 16 की विशेषताओं में जिसमे एक नया पावर-कुशल डिस्प्ले, बड़ी स्क्रीन, बेहतर ज़ूम लेंस और आश्चर्य की बात नहीं, इसमें नए जेनरेटिव AI-संचालित सुविधाओं का समावेश शामिल है।

हालाँकि, iPhone 16 अभी भी सात महीने दूर है, और Apple के शरद ऋतु में होने वाले iPhone इवेंट तक कुछ भी स्पष्ट नहीं होगा। फिर भी, ये अफवाहें हमें अगले iPhone का अनुमान लगा सकती हैं।यहाँ iPhone 16 के बारे में सबसे विश्वसनीय खबरें हैं।

यह अफवाह है कि Apple डिज़ाइन में बड़े बदलाव करने की योजना बना रहा है, शायद  जैसे iPhone X से iPhone 11 में हुए बदलाव की तरह। समाचारों के अनुसार, कंपनी भी कैमरा क्षमताओं, बैटरी जीवन, थर्मल डिज़ाइन और कई अन्य क्षेत्रों में सुधार पर ध्यान दे रही है। iPhone 16 भी, संभवतः Apple A18 बायोनिक चिप के साथ, मौजूदा मॉडलों की तुलना में बढ़े हुए AI कंप्यूटिंग कोर, एक नए और तेज़ प्रोसेसर द्वारा संचालित होने की उम्मीद है। साथ ही, अफवाहें कहती हैं कि “प्रो” iPhone 16 मॉडल में बड़ा डिस्प्ले आकार, महत्वपूर्ण कैमरा सुधार और शायद एक नया बटन होगा।

क्या iPhone 16 फोल्ड होगा?

शायद नहीं। नवीनतम खबरों से पता चलता है कि Apple दो अलग-अलग आकारों में iPhone फ्लिप मॉडल बनाने पर काम कर रहा है, हालांकि Apple को डिवाइस बनाने में कठिनाइयाँ आ रही हैं जो ग्राहक की मांग को पूरा करते हैं। कंपनी आईपैड मिनी के आकार की स्क्रीन वाले फोल्डिंग टैबलेट पर भी काम कर सकती है। Google, ओप्पो, वनप्लस और सैमसंग सहित लगभग सभी प्रमुख फोन-निर्माता ने अपने फोल्ड हैंडसेट लॉन्च किए हैं, लेकिन Apple इस बारे में विशेष रूप से शांत रहा है कि क्या iPhone फ्लिप या फोल्ड होगा।

iPhone 16 series में होने वाली डिस्प्ले :-

इस साल की शुरुआत में डिस्प्ले विश्लेषक रॉस यंग ने कहा था कि iPhone 16 Pro मॉडल में बड़ी स्क्रीन होगी; iPhone 16 Pro Max का आकार 6.9 इंच और iPhone 16 Pro के 6.3 इंच होगा।
iPhone 16 और iPhone 16 Plus वर्तमान 6.1-इंच और 6.7-इंच आकार के साथ बने रहेंगे, ऐसा अनुमान है। यदि आकार में वृद्धि सही है, तो यह Apple द्वारा अपने प्रो iPhone मॉडल को आम iPhone से अलग करने का एक और प्रयास होगा।

iphone 16 series display
iphone 16 series display

अफवाह  के अनुसार iPhone 16 series के स्क्रीन आकार:-
iPhone 16: 6.1 inches.
iPhone 16 Plus: 6.7 inches.
iPhone 16 Pro: 6.3 inches.
iPhone 16 Pro Max: 6.9 inches.

iPhone 16 series में आएगा ios 18:-

गुरमन के Power On NewsLetter के अनुसार, iOS 18 में जेनरेटिव AI तकनीक की सुविधा होगी, उन्होंने कहा  “इसमें सुधार होना चाहिए कि सिरी और मैसेज ऐप दोनों कैसे प्रश्न पूछ सकते हैं और वाक्यों को स्वत: पूर्ण कर सकते हैं”।”सितंबर की एक इंफॉर्मेशन रिपोर्ट में कहा गया था कि Apple सिरी को और अधिक स्मार्ट बनाने के लिए बड़े भाषा मॉडल (जेनेरिक AI) का उपयोग करने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल आईफोन सॉफ्टवेयर अपडेट में इस फीचर को शामिल किया जाएगा।

iPhone 16 डिस्प्ले की अधिक विद्युत दक्षता एक अतिरिक्त बदलाव हो सकता है। TheElec ने कहा कि सैमसंग डिस्प्ले स्पष्ट रूप से एक नया मटेरियल सेट, जिसे M14 कहा जाता है, बना रहा है, खासकर Apple के लिए. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल लॉन्च होने वाले iPhones पर नई तकनीक होनी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि M14 नीली फ्लोरोसेंट तकनीक को नीली फॉस्फोरसेंट तकनीक से बदल देगा, जो प्रो मॉडल पर वर्तमान एलटीपीओ की तुलना में और भी अधिक शक्तिशाली स्क्रीन बनाएगा।

कैमरा:-

अगले वर्ष, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में 5x टेलीफोटो लेंस हो सकता है। Apple विश्लेषक Ming Chi Kuo का कहना है कि अगले साल दोनों प्रो मैक्स मॉडल में एक टेट्राप्रिज्म लेंस मिलेगा। iPhone 15 Pro में 12-मेगापिक्सल 3x ऑप्टिकल ज़ूम कैमरा है, जबकि iPhone 15 Pro Max में 12-मेगापिक्सल 5x ऑप्टिकल ज़ूम कैमरा है, जो एक पूर्ण-फ्रेम कैमरे पर 120 मिमी लेंस के बराबर है. Apple ने दोनों फोनों को भी इसी तरह से सुसज्जित किया है।

और पढ़िए :-जानिए iPhone SE 4 में मिलेगा यह झक्कास फीचर, सब कुछ अब तक सामने आया!

यदि यह खबर सही है, तो यह डिजाइन में सफलता का संकेत हो सकता है। जब Apple ने 15 प्रो मैक्स को 5x टेलीफोटो लेंस के साथ लॉन्च किया, तो उसने फोन की बड़ी संरचना का हवाला दिया कि प्रो मैक्स में यह क्यों था, लेकिन प्रो में  क्यों नहीं था।

चिप प्रोसेसर:-

पिछले दो वर्षों के बाद , सभी चार iPhone 16 मॉडलों को A18 ब्रांडिंग अगली पीढ़ी का Apple चिपसेट मिलेगा। MacRumors  की रिपोर्ट, हाईटॉन्ग इंटरनेशनल सिक्योरिटीज के कार्यकारी विश्लेषक Jeff Pu का हवाला देते हुए बताती है कि सभी चार मॉडलों में A18 सीरीज चिप होगी; प्रो आईफोन मॉडल में A18 बायोनिक प्रो और बेस मॉडल में नियमित A 18 होगा।

iPhone 15 और 15 Plus में वर्तमान में A16 बायोनिक है, 2022 में आने वाले iPhone 14 Pro और 14 Pro Max पर A17 Pro प्रोसेसर है। कहा जा रहा है की  A18 चिप को TSMC की नवीनतम 3 नैनोमीटर प्रक्रिया से बनाया जाएगा।

और पढ़िए :-क्या है Nothing Phone 2a की खास बातें? सबकुछ जानिए यहाँ

iPhone 16 series की लांच date:-

हमें उम्मीद है कि iPhone 16 का समय-सीमा भी लगभग समान रहेगा क्योंकि Apple लगभग हर साल सितंबर में अपना वार्षिक iPhone कार्यक्रम आयोजित करता है। नए iPhone अक्सर अगले सप्ताह के शुक्रवार को जारी किए जाते हैं। विशेष रूप से जब Apple कोई नया आकार या डिज़ाइन पेश करता है, Apple कभी-कभी विशिष्ट मॉडलों के लिए रिलीज़ डेट्स को बदल देता है। इसलिए, iPhone 16 श्रृंखला में एक से अधिक रिलीज़ तिथियां हो सकती हैं।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Dheeraj Negi
Dheeraj Negihttps://chaiprcharcha.in/
Dheeraj Negi एक Working Professional हैं उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कंप्यूटर-साइंस में पूरी की है उनकी रूचि हमेशा से ही नए Gadgets और नयी टेक से रिलेटेड चीज़ों के बारे में पढ़ने और उनके बारे में जानकारी रखने में रही है वे "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल में विभिन्न टेक से रिलेटेड ताज़ा और विश्वसनीय समाचार प्रदान करते हैं

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

42FansLike
15FollowersFollow
1FollowersFollow
60SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles