27.6 C
Uttarakhand
Wednesday, July 17, 2024

Galaxy Unpacked 2024: जाने सब कुछ जो गैलेक्सी अनपैक्ड 2024 में हुआ

टेक जगत के सबसे दिग्गज कंपनियो में से एक सैमसंग ने 10 जुलाई को पेरिस में अपने बहुप्रतीक्षित गैलेक्सी अनपैक्ड 2024(Galaxy Unpacked 2024) इवेंट का आयोजन किया. इस इवेंट में कंपनी ने कई नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए, जिनमें फोल्डेबल स्मार्टफोन्स से लेकर स्मार्ट रिंग तक शामिल थे. आइए जानते हैं इस इवेंट की मुख्य हाइलाइट्स और सभी प्रोडक्ट्स जो लांच हुए उनके बारे में:

Galaxy Unpacked 2024: नए फोल्डेबल स्मार्टफोन्स:-

Galaxy Z Fold 6: सैमसंग का फ्लैगशिप फोल्डेबल फोन और भी बेहतर हो गया है। Galaxy Z Fold 6 में एक बड़ी और मजबूत इन-फोल्डिंग डिस्प्ले दी गई है, साथ ही अफवाहों के मुताबिक ये फोन अल्ट्रा-थिन ग्लास (UTG) के नए वर्जन के साथ आता है, जो फोल्ड करने पर कम परेशानी देता है. इसके अलावा, इसमें लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 (Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3) प्रोसेसर तथा और बेहतर कैमरा सिस्टम दिया गया है। और साथ ही अब थोड़ा बड़ा डिस्प्ले दिया गया है साथ ही साथ बेजल (किनारों) को भी कम कर दिया गया है, जिससे फोन का डिज़ाइन और भी निखर कर आता है।

Galaxy z fold6
Galaxy z fold6 सोर्स :-smsung

Galaxy Z Flip 6: फ्लिप फोन डिजाइन पसंद करने वालों के लिए सैमसंग ने Galaxy Z Flip 6 भी पेश किया है। इस फोन में भी बड़ी कवर स्क्रीन और बेहतर फोल्डेबल डिस्प्ले मिलती है। यह फोन भी दमदार परफॉर्मेंस और बेहतर कैमरा से लैस है। इसमें 50 मेगापिक्सल के दो कैमरा सेटअप और अपग्रेडेड फ्लेक्स डिस्प्ले मिलती है

दोनों फोल्डेबल फोन गैलेक्सी AI फीचर्स से भी लैस हैं, जिनमें नोट असिस्ट और लाइव ट्रांसलेट, टेक्स्ट सुझाव आदि शामिल हैं. सैमसंग ने फोल्डेबल फॉर्म फैक्टर का फायदा उठाने के लिए भी फीचर्स को अपडेट किया है.

 Galaxy z flip6
Galaxy z flip6 सोर्स :-smsung

अगली पीढ़ी के गैलेक्सी वॉच और गैलेक्सी बड्स:

Galaxy Watch Ultra & Watch 7: सैमसंग ने अब तक की अपनी सबसे दमदार स्मार्टवॉच, गैलेक्सी वॉच अल्ट्रा को पेश किया है। सैमसंग की लोकप्रिय स्मार्टवॉच सीरीज में अब नए मेंबर Galaxy Watch 7  & Watch ultra  शामिल हो गए है। नई वॉच में स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए बेहतर सेंसर और फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही, ये वॉच ज्यादा स्टाइलिश और आरामदायक डिज़ाइन के साथ आती है।

सबसे दमदार स्मार्टवॉच, गैलेक्सी वॉच अल्ट्रा (Watch ultra) यह ‘मजबूत’ पहनने योग्य डिवाइस टाइटेनियम ग्रेड 4 फ्रेम के साथ बनाया गया है और अतिरिक्त टिकाऊपन के लिए MIL-STD-810H का दावा करता है. इसकी मुख्य विशेषताओं में ट्रायथलॉन वर्कआउट (triathlon workouts)  ट्रैक करने के लिए मल्टी-स्पोर्ट्स टाइल, वैयक्तिकृत हार्ट रेट ज़ोन (Personalized HR Zone) और पावर सेविंग मोड में 100 घंटे तक की शानदार बैटरी लाइफ शामिल है. यह वॉच नए Exynos W1000 चिपसेट पर चलती है, जो प्रदर्शन और ऊर्जा की खपत में बेहतरीन सुधार प्रदान करता है.

galaxy-watch-ultra
galaxy watch ultra सोर्स samsung.com

Watch 7: 40 मिमी और 44 मिमी आकारों में उपलब्ध गैलेक्सी वॉच 7 में भी यही शक्तिशाली Exynos W1000 चिपसेट दिया गया है और इसमें मेटाबॉलिक स्वास्थ्य के लिए FDA-अनुमोदित स्लीप एपनिया मॉनिटरिंग और AGEs ट्रैकिंग शामिल है. सैमसंग ने वॉच के कार्यों और साथ ही कनेक्टेड गैलेक्सी स्मार्टफोन्स को नियंत्रित करने के लिए एक पिंच जेस्चर भी जोड़ा है.

galaxy-watch-7
galaxy-watch-7 सोर्स : samsung.com

Galaxy Buds 3: वायरलेस ईयरबड्स के शौकीनों के लिए सैमसंग ने Galaxy Buds 3 लॉन्च किए हैं। इन ईयरबड्स में बेहतर साउंड क्वालिटी, एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (Active Noise Cancellation) और लंबी बैटरी लाइफ का दावा किया गया है।

galaxy-buds3-pro
galaxy buds 3 pro source

Buds3 ईयरफोन्स ओपन-ईयर डिज़ाइन के साथ आते हैं , जबकि Buds3 Pro बेहतर ऑडियो क्वालिटी के लिए कैनाल-टाइप डिज़ाइन पेश करते हैं. दोनों मॉडल गैलेक्सी एआई इंटीग्रेशन, इंटरप्रेटर टूल के जरिए रीयल-टाइम ट्रांसलेशन और बेहतर साउंड के लिए एडेप्टिव ईक्यू (Adaptive EQ) को सपोर्ट करते हैं| Buds3 Pro में एक्टिव नॉइस कैंसलेशन (Active Noise Cancellation) और इमरजेंसी के लिए एक नया सायरन मोड भी शामिल है|

इनोवेटिव गैलेक्सी रिंग:

अब बात करते हैं गैलेक्सी रिंग की, सैमसंग ने इस इवेंट में पहली बार स्मार्ट रिंग ” गैलेक्सी रिंग” भी पेश की। यह पहनने योग्य डिवाइस व्यापक वेलनेस ट्रैकिंग पर फोकस करता है, जिसमें 24/7 हेल्थ मॉनिटरिंग, स्लीप एनालिसिस, हार्ट रेट अलर्ट आदि फीचर्स मिलते हैं|

galaxy ring
galaxy ring

यह रिंग कई तरह के फंक्शन कर सकती है, जैसे कि पेमेंट करना, स्मार्ट होम डिवाइसों को कंट्रोल करना और यहां तक कि आपके फोन को अनलॉक करना।  गैलेक्सी रिंग को कॉम्पैक्ट लेकिन दमदार हेल्थ कंपेनियन के रूप में डिजाइन किया गया है, इसकी बैटरी लाइफ सात दिनों तक चलती है और यह 10ATM वाटर रेसिस्टेंट है| यह तीन रंगों और नौ साइज़ ऑप्शन में उपलब्ध है| गैलेक्सी रिंग अभी एक नया कॉन्सेप्ट है, लेकिन यह भविष्य में पहनने योग्य तकनीक (Wearable device) की दिशा को दर्शाता है।

और पड़ें :-मोटोरोला का धमाका! नया Motorola G85 5G शानदार डिस्प्ले, दमदार कैमरा और दमदार बैटरी के साथ हुआ लॉन्च

नए युग की शुरुआत?

गैलेक्सी अनपैक्ड 2024 में लॉन्च हुए प्रोडक्ट्स न केवल लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस हैं बल्कि भविष्य की झलक भी दिखाते हैं। फोल्डेबल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी में लगातार सुधार हो रहा है और स्मार्ट रिंग जैसे इनोवेटिव प्रोडक्ट्स हमें पहनने योग्य तकनीक के भविष्य की कल्पना करने पर मजबूर कर देते हैं। यह इवेंट निश्चित रूप से टेक जगत में चर्चा का विषय बना हुआ है और आने वाले समय में इन प्रोडक्ट्स की सफलता को देखना दिलचस्प होगा।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Dheeraj Negi
Dheeraj Negihttps://chaiprcharcha.in/
Dheeraj Negi एक Working Professional हैं उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कंप्यूटर-साइंस में पूरी की है उनकी रूचि हमेशा से ही नए Gadgets और नयी टेक से रिलेटेड चीज़ों के बारे में पढ़ने और उनके बारे में जानकारी रखने में रही है वे "चाय पर चर्चा" न्यूज़ पोर्टल में विभिन्न टेक से रिलेटेड ताज़ा और विश्वसनीय समाचार प्रदान करते हैं

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

42FansLike
15FollowersFollow
1FollowersFollow
60SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles